Header Ads

आसान रास्ता का मतलब बड़ी मुसीबत! कैसे ?



दोस्तों ! एक बड़ी प्रचलित कहावत है, "भोजन मुफ्त में नहीं मिलता"। कभी हमने सोचा है कि यह कहावत हमें क्या संदेश देना चाहती है। "भोजन मुफ्त में नहीं मिलता" का मतलब यह है कि हम कुछ दिए बिना कुछ पा भी नहीं सकते। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि:- हम जो लगाते है, उसके बदले में हम वही पाते है। यदि हम किसी योजना में ज्यादा लागत नहीं लगाईं है, तो हमको ज्यादा फायदा भी नहीं मिलेगा। लेकिन, हर समाज में ऐसे मुफ्तखोर भी होते है, जो कुछ किए बिना ही पाने की उम्मीद लगाए रहते है।

आसान रास्ता का मतलब बड़ी मुसीबत! कैसे ?

एक छोटी सी कहानी सुनिए :- एक बार एक लार्क चिड़िया जंगल में गाना गा रही थी। तभी एक किसान उसके नजदीक से कीड़ो से भरा एक बक्सा लेकर गुजरा। लार्क चिड़िया ने उसे रोककर पूछा, तुम्हारे बक्से में क्या है, और कहाँ जा रहे हो? किसान ने जवाब दिया कि इस बक्से में कीड़े है और बाजार से उन कीड़ो के बदले पंख खरीदने जा रहा है। चिड़िया ने कहा, पंख तो मेरे पास भी है। मैं अपना एक पंख तोड़ कर तुम्हे दे दूँगी, इससे मुझे कीड़े नहीं तलाशने पड़ेंगे। किसान ने लार्क को कीड़े दे दिए और लार्क ने बदले में उसे अपना एक पंख तोड़ कर दे दिया।

उस दिन के बाद रोज यही सिलसिला चलता रहा, और एक ऐसा दिन भी आया, जब लार्क के पास देने के लिए कोई पंख ही नहीं बचा। वह अब पंख बिना उड़ कर कीड़े तलाशने के लायक भी नहीं रही। वह भद्दी दिखने लगी और उसने गाना भी छोड़ दिया। और फिर अंततः भूख के कारण मर गई।

दोस्तों !,,,यही बात हमारी जिंदगी के लिए भी लागू होता है। इस कहानी का संदेश बहुत स्पष्ट है कि लार्क चिड़िया को जो भोजन हासिल करने का आसान तरीका लगा था, वही मुश्किल और नुकसानदेह तरीका साबित हुआ। कई बार हमें जो रास्ता आसान लगता है, वही बाद में मुश्किल साबित होता है। इसलिए हमें जीवन में कभी भी शार्ट कॉर्ट रास्ता नहीं अपनाना चाहिए। हमेशा उन्ही रास्तों को अपनाये जिन्हें सफल लोग अपनाकर अपना मंजिल हासिल किया है।

No comments

Powered by Blogger.